आतंकवाद और एनएसजी पर ब्राजील का साथ: मोदी

  • आतंकवाद और एनएसजी पर ब्राजील का साथ: मोदी 
पणजी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील को भारत का स्वाभिक सहयोगी बताते हुए आज कहा कि आतंकवाद के खिलाफ अभियान और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता पर उसका समर्थन सराहनीय है। मोदी ने यहां ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद मीडिया से कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों पर आस्था रखने वाला ब्राजील भारत का पुराना दोस्त और स्वाभिक सहयोगी है। आतंकवाद और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता पर उसका साथ मिला है। भारत इसके लिए ब्राजील का आभारी है।

पूरी दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लडऩा होगा
मोदी ने कहा कि हम इस बात को लेकर एकमत हैं कि पूरी दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लडऩा होगा। इसमें किसी तरह का भेदभाव या पसंद नापसंद जैसी कोई चीज नहीं होनी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में जल्दी एक विस्तृत मसौदा पेश किए जाने के लिए भी ब्राजील और भारत दोनों मिलकर सतत प्रयास जारी रखेंगे।

मोदी ने की ब्राजील की सराहना
एनएसजी में भारत की सदस्यता का समर्थन करने के लिए ब्राजील की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर भारत की जरुरतों और उसकी आकांक्षाओं को समझने के लिए वह उसे धन्यवाद देना चाहते हैं।  प्रधानमंत्री ने ब्राजील को भारत का एक महत्वपूर्ण आर्थिक साझेदार बताते हुए कहा कि श्री टेमर के साथ हुई वार्ता में दोनों देशों के बीच कृषि अनुसंधान, मादक पदार्थ नियमन और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग के नए रास्ते खोजने में प्रगति हुई। उन्होंने कहा Þमैं श्री टेमर के जरिए ब्राजील की कंपनियों को भारत में आकर कारोबार करने और निवेश का निमंत्रण भी भेज रहा हूं।

Related posts